करी पत्तों से पाएं चमकदार और रेशमी बाल, जानिये कैसे

 

 

 

आमतौर पर करी पत्ते का आपने हमेशा खाना बनाने में उपयोग किया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे आप अपने बालों को शाइनी और काला भी बना सकते हैं। अगर नहीं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं बालों को सिल्की और सॉफ्ट बनाने वाले करी पत्ते के फायदे।

 

1. डैमेज बालों के लिए: आज के समय में प्रदूषण, शरीर में पौषक तत्वों की कमी, कैमिकल प्रोडक्टस का ज्यादा यूज आपके बालों को धीरे-धीरे जड़ से कमजोर बनाने लगते हैं। ऐसे में अगर आप भी टूटते और झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो आप करी पत्ते वाले तेल से रोजाना या सप्ताह में 3-4 बार बालों की जड़ में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। आप इसका पेस्ट बनाकर भी अपने हेयर्स में लगा सकते हैं। इससे जड़ से नए और मजबूत बाले आने में मदद मिलेगी।

 

2. बालों के पतलेपन को दूर करना: अगर आपके बाल धीरे-धीरे पतले हो रहे हैं तो ये आपके शरीर में पौषक तत्वों की कमी को दर्शाता है। ऐसे में आप बैलेंस्ड डाइट के साथ इसको खाने में सेवन करें। इससे आपके शरीर को प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, अमीनो एसिड और एंटी-ऑक्सिडेंट जैसे तत्व मिलेगें। जिससे बालों की ग्रोथ में तेजी आएगी, वो मजबूत बनेगें। यह आपकी स्केल्प में नमी बरकरार रखने के साथ सिर के मृत बालों के रोम छिद्र को खत्म करने में मदद करता है। जिससे डैंड्रफ की दिक्कत को भी दूर कर सकेगें।

3. सफेद बालों को काला बनाने में कारगर: आज के समय में बड़ों के साथ छोटे बच्चों को भी सफेद बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है। यह समस्या तनाव, शराब, स्मोकिंग, प्रदूषण और शरीर में पौषक तत्वों की कमी के कारण होती है। ऐसे में आप संतुलित आहार के साथ रोजाना विटामिन बी से भरपूर करी पत्ते का उपयोग करने से सफेद बालों से मुक्ति मिलेगी।

4. करी पत्ता हेयर मास्क: अगर आप बालों को जड़ से मजबूत बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप 20 से 25 करी पत्तों को थोड़े से पानी के साथ पीस लें और फिर उसे दही में मिलाकर बालों की जड़ में हाथों की मदद से लगाएं और 20-25 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। इसके बाद हर्बल और माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। इस उपाय को सप्ताह में कम से कम 2-3 बार जरूर करें और सिल्की बाउंसी बाल पाएं।

बालों के लिए करी पत्ते के अन्य उपचार:

बालों के लिए टॉनिक: ताजा करी पत्तों को एक बॉउल में नारियल तेल में मिलाएं और उसे पत्तों के काले होने तक उबालते हुए पकाएं। अब इस मिश्रण को ठंडा करें और फिर सिर की स्कैल्प पर लगाएं और लगभग 1 घंटे के लिए छोड़ दें। अब बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इस उपाय को सप्ताह में 2 बार करें। इससे नए और काले बाल तेजी से उगाने में मदद मिलती है।

करी पत्ते की चाय: इसकी चाय भी आपके बालों को खूबसूरत बनाने में बहुत फायदेमंद होती है। इसकी चाय के लिए आप करी पत्ते को पानी के साथ उबालें फिर उसमें चीनी और नींबू डालकर गर्मागर्म पिएं। इस चाय को आप हफ्ते में रोजाना एक बार जरूर पीयें। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और चमकदार बनेगें। यह चाय आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाती है।

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author
.
.