जानें आपकी सेहत के लिए कितना फ़ायदेमंद है चूना पाउडर

 

 

1. बच्चों के लिए फायदेमंद: इसे गेंहू की मात्रा जितना दही या दाल में मिलाकर बच्चों को दें। इसके सेवन से उनकी लम्बाई बढ़ती है। जिन बच्चों की बुद्धि कम होती है या जिनका दिमाग कम विकसित होता है उनके लिए भी यह काफी लाभदायक होता है।

 

2. मासिक धर्म से जुडी समस्या में फायदेमंद: इससे जुडी समस्याओं के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होता है।

3. पीलिया में: एक ग्लास गन्ने के रस के साथ इसकी थोड़ी सी मात्रा मिलाकर पीने से इस बीमारी से निजात मिल जाती है। इसके लिए इसका रोज़ाना सेवन करें।

 

4. घुटने का दर्द दूर करे: जो लोग घुटने के दर्द से परेशान रहते हैं उनको अनार, गन्ना या संतरे के रस के साथ इसका सेवन करना चाहिए।

 

5. एनीमिया में फायदेमंद: शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए भी इसका सेवन करना काफी फायदेमंद होगा। अनार या संतरे के जूस में एक छोटी मात्रा में इसे मिलाकर सेवन करें। यह शरीर में खून को काफी तेज़ी से बनाता है। ध्यान रखें कि जूस में गेंहू के दाने जितनी मात्रा में ही चूना मिक्स करना है।

6. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद: कई प्रेगनेंट महिलाओं में कैल्शियम की काफी कमी पाई जाती है। इसलिए ऐसी महिलाओं को थोड़ी मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए।

7. कई प्रकार के दर्द में राहत दे: सभी प्रकार के दर्द से राहत के लिए चूने का सेवन काफी फायदेमंद साबित होगा। इसी के साथ स्पॉन्डिलाइटिस जैसी बीमारी में भी इसका सेवन मददगार होता है। इसमें टूटी हड्डियों को जोड़ने की क्षमता होती है, इस समस्या में सुबह खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए।

8. दांतो की सेंसिटिविटी में: अक्सर लोगों को यह समस्या होती है जब वो खाने में कुछ ठंडा या गर्म खा लेते हैं तो एकदम दांतो में झनझनाहट होती है। इस समस्या में इसका सेवन फायदेमंद होता है जो दांतो में होने वाली इस परेशानी से राहत दिलाता है और धीरे-धीरे यह समस्या दूर हो जाएगी।

9. मुंह के छालो में फायदेमंद: अगर किसी व्यक्ति को मुँह में छाले होने की समस्या रहती है तो उन्हें भी इसका सेवन करना चाहिए। इसके लिए चूने का पानी पीने से इस समस्या में राहत मिलती है। इनको ठीक करने का यह एक काफी असरकारी और आसान तरीका है।

 

10. कील मुंहासे में फायदेमंद: जिन लोगों को यह समस्या रहती है उन्हें इसका इस्तेमाल करना चाहिए। इस समस्या में चुटकी भर चूने को शहद के साथ मिक्स करें। फिर इस मिश्रण को अपनी कील मुहांसों से प्रभावित जगह पर लगाएं। यह आपकी इस समस्या को दूर करने में कारगर है।

11. टीबी की समस्या से राहत: इस समस्या में भी यह काफी मददगार होता है। यह माना जाता है की अगर इससे पीड़ित इंसान को रोज़ाना सुबह शाम चूने के पानी को दूध के साथ मिक्स करके उसका सेवन कराया जाए तो यह समस्या ठीक हो जाती है।

नोट: इसे ज्यादा खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसलिए इसे चुटकी भर से ज्यादा ना

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author
.
.