प्रदूषण से बचाने हैं फेफड़े तो पीना ना भूलें देसी टी, जानिए पूरी रेसिपी

 

दिनों-दिन बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह लोग जल्दी खांसी, जुकाम, सिरदर्द, कफ और स्किन एलर्जी जैसी प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं। इसी के साथ एक और प्रॉब्लम जो सबसे ज्यादा सुनने को मिल रही है, वो है फेफड़ों की इन्फेक्शन। दरअसरल, दूषित हवा और गंदा पानी आदि लंग्स में जाने से यह इन्फेक्शन हो रहा है। इसके सबसे ज्यादा शिकार बच्चे और कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोग होते हैं।

 

बचाव का तरीका है डिटॉक्स टी: वातावरण को स्वच्छ रखकर ही ऐसी प्रॉब्लम को दूर रखा जा सकता है, लेकिन आपके द्वारा उठाए गए छोटे-छोटे स्टेप आपके शरीर को जहरीली हवा से बचा सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट ल्यूक काउटिंहो ने हाल ही में लोगों को मैजिकल लंग टी के बारे में बताया, जो शरीर से विषैले तत्व को बाहर निकालने का काम करती है। खुद को प्रदूषण से बचाने के लिए इस चाय का सेवन हर किसी को करना चाहिए। इंस्टाग्राम पर अपनी पोस्ट शेयर करते हुए हेल्थ एक्सपर्ट ने कहा कि स्मॉग और वायु में घुलता जहर सिर्फ लंग इन्फेक्शन ही नहीं, बल्कि अस्थमा, कफ और सांस से जुड़ी अन्य कई परेशानियों को बढ़ा रहा है।

 

किचन मसालों व हर्ब से तैयार करें मैजिक लंग टी: इस टी को तैयार करना बहुत आसान है। इसके लिए आपको सारा सामान अपनी किचन में ही मिल जाएगा। यह आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट भी करेगा और इससे बॉडी डिटॉक्स भी होगी।

सामग्रीः

2 कप- पानी

1 टी स्पून- अदरक पाउडर

1/4 टीस्पून- दालचीनी पाउडर

1/2 टी स्पून- ताजी तुलसी

1 टी स्पून- आर्गेनो ड्राई पत्ते

1/4 टी स्पून- सौंफ

1/4 टी स्पून -जीरा या लहसुन की दो कलियां

3 काली मिर्च के दाने

2 छोटी इलायची

चुटकीभर अजवाइन

कैसे बनाएं: सबसे पहले 2 कप पानी गुनगुना गर्म करें, फिर सारी सामग्री को मिक्स कर इसे 10 मिनट उबालें। लंग टी तैयार है। चाय को गुनगुना सिप करके पिएंगे तो ज्यादा फायदा मिलेगा।

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author
.
.